Saturday, January 7, 2012

UPTET 2011 : Candidates are runing for TET Marksheet

टीईटी : मार्कशीट के लिए दौड़ रहे आवेदक
(UPTET : Candidates are runing for TET Marksheet)

आगरा। शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) ने आवेदकों की धड़कने बढ़ा दी है। प्रक्रिया में देरी से उनकी मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। डायट में आवेदन बढ़ता जा रहा है। अभी तक आवेदकों की मार्कशीट का कोई अता-पता नहीं है। अधिकारी से लेकर कर्मचारी तक कोई जानकारी देने वाला नहीं है। आवेदक सरकारी दफ्तरों का चक्कर काट रहे हैं। डायट में टीईटी के आवेदकाें की संख्या करीब 25 हजार पहुंच गई है। रोजाना बड़ी संख्या में आवेदन पहुंच रहे हैं। अंतिम तिथि नौ जनवरी है, तब तक आवेदनों की संख्या और भी बढ़ जाएगी। टीईटी की परीक्षा में अधिक अंक पाने वाले आवेदकों को लंबा इंतजार रास नहीं आ रहा है। लिहाजा प्रतिदिन मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक (माध्यमिक) और जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) प्राचार्य कार्यालय में आवेदक पहुंच रहे हैं। मार्कशीट की जानकारी के लिए आवेदकों को एक से दूसरे कार्यालय की दौड़ लगानी पड़ रही है।
डायट से आवेदकों को जेडी कार्यालय और जेडी कार्यालय से डायट में भेजा जा रहा है। दोनों कार्यालयों में मार्कशीट को लेकर कोई निर्देश शासन या फिर माध्यमिक शिक्षा परिषद के स्तर से नहीं उपलब्ध कराया गया है। दफ्तरों में यह चर्चा भी जोरशोर से चल रही है कि टीईटी की परीक्षा दोबारा से करानी पड़ेगी। टीईटी का नेट पर पड़ा रिजल्ट भी हटा दिया गया
News : Amar Ujala (7.1.2012)
************************
Result still shows on uptet2011.com website, and therefore no fear/panic is required.
UPMSP earlier (as per some news sources) told that downloaded Self Certified TET marksheet can work for Selection. (Kindly verify from competent authority)
Candidates should wait until full & final result not comes by UP Board and after that UP Board may start to issue/print UP TET 2011 Marksheets.
************
******************************
शिक्षक भर्ती फार्म जमा करने का सिलसिला जारी
(Application Form for Primary Teacher -PRT, Submission Continues in DIET UP) 
लखनऊ, 6 जनवरी (जासं.) : शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में उच्च न्यायालय द्वारा लगायी गई रोक के बावजूद डाकघरों में अभ्यार्थी अपना आवेदन स्पीड पोस्ट से जमा कर रहे हैं। जीपीओ हजरतगंज में शिक्षक भर्ती फार्म जमा करने के लिए शुक्रवार को रिकार्ड भीड़ उमड़ी। हालात यह थे कि शाम तक आठ हजार फार्म स्पीड पोस्ट से जमा हो चुके थे। दस काउंटरों पर फार्म जमा करने के लिए लंबी-लंबी कतारें लगी हुई थीं। भारी भीड़ के कारण जीपीओ हाल में शुक्रवार को भी अव्यवस्था का माहौल रहा। रात आठ बजे भी फार्म जमा करने के लिए भीड़ थी। जीपीओ के चीफ पोस्ट मास्टर यदुनाथ द्विवेदी ने बताया कि स्पीड पोस्ट से शिक्षक भर्ती फार्म जमा करने के लिए इधर भीड़ और बढ़ गई है। एक अभ्यार्थी 25-25 फार्म जमा कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि बिना किसी निर्देश के स्पीड पोस्ट डाक को लेने से डाक विभाग इनकार नहीं कर सकरा है। शुक्रवार को करीब आठ हजार शिक्षक भर्ती फार्म जमा हुए।
News : Jagran (7.1.12)

टीईटी: 100 पदों के लिए अब तक 25 हजार फार्म

******************************
कॉपियां देखकर फिर संतुष्ट नहीं हुए विद्यार्थी
( B.Ed Candidates of Lucknow University are NOT Satisfied with there result/Copies/Evaluation Procedure, they applied to see there Exam Copies through RTI-Right To Information Act)

लखनऊ, 6 जनवरी (जागरण संवाददाता) : लखनऊ विश्वविद्यालय की मूल्यांकन प्रणाली से बीएड के विद्यार्थियों ने भी असंतोष जाहिर किया है। विद्यार्थियों ने सूचना अधिकार के तहत कॉपियां देखने के लिए आवेदन किया था, इन्हें सुबह ज्योतिर्विज्ञान भवन में परीक्षा के लिए बुलाया गया। कई विद्यार्थियों की कॉपियों में अंकों का जोड़ कम निकला, वहीं कुछ विद्यार्थियों ने मूल्यांकन सही न होने की शिकायत की, इस कारण आक्रोशित छात्राओं और शिक्षकों के बीच काफी बहस हुई। विश्वविद्यालय में कॉपियां देखने के लिए विद्यार्थी धड़ल्ले से सूचना कानून का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन इससे उन्हें कोई खास फायदा होता नजर नहीं आ रहा है। विद्यार्थी शिकायत करते हैं कि जांचे गए प्रश्न में उन्हें अंक अधिक मिलने चाहिए थे, जो कम दिए गए हैं लेकिन शिक्षक मानने को तैयार नहीं होते। ऐसा कोई मापक ही नहीं है जो यह बता सके कि छात्र को सही अंक मिले हैं या फिर गलत। शिक्षक मूल्यांकन को बिल्कुल ठीक बता रहे हैं। शुक्रवार को बीएड के विद्यार्थियों को कॉपियां देखने के लिए बुलाया गया। 25 विद्यार्थियों ने 96 कापियां देखी। इनमें से ज्यादातर विद्यार्थियों ने आपत्ति जाहिर की लेकिन उनकी सुनवाई नहीं की गई। शिक्षकों से दो छात्राओं की काफी बहस भी हुई लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकला। जिन विद्यार्थियों के अंकों के जोड़ में अंतर मिला है, लविवि प्रशासन उसे ठीक करा देगा। हालांकि मूल्यांकन से असंतुष्ट अन्य विद्यार्थियों को कॉपियां देख कर निराश ही लौटना पड़ा। व्यवस्था की खुली पोल लखनऊ विश्वविद्यालय में परीक्षा व्यवस्था की पोल एक बार फिर खुल गई है। कला संकाय के कमरा नंबर बीस में शुक्रवार को एमसीए के विद्यार्थियों का पेपर था। छात्र परीक्षा देने पहुंचे तो एक कुत्ता मरा पड़ा था। परीक्षा के पहले कमरे की जांच नहीं की गई। नियमत: कमरों में ताला लगाया जाना चाहिए, लेकिन यह भी नहीं किया गया। विद्यार्थी आधा घंटा खड़े रहे और अधिकारी एक-दूसरे को फोन करते रहे। बाद में विद्यार्थियों की परीक्षा का इंतजाम दूसरे कमरे में किया गया।
News : Jagran (7.1.12)
आगरा। एडी बेसिक कार्यालय में इन दिनों टीईटी के शिक्षक पदों के लिए आवेदन फार्मों के ढेर लगे हुए हैं। शिक्षकों के 100 पदों के लिए अभी तक 25 हजार फार्म आ चुके हैं। हजारों की संख्या में आए फार्मों की छंटनी में कर्मचारी व्यस्त है। फार्म जमा करने की अंतिम तिथि नौ जनवरी है। ऐसे में फार्म आने का क्रम अभी जारी है।
जनपद में टीईटी के तहत 100 शिक्षकों की भर्ती होनी है। इसके लिए अभी तक एडी बेसिक कार्यालय में करीब 25 हजार फार्म आ चुके हैं। कार्यालय में फार्मों के ढेर लग गए है। कार्यालय के सारे कर्मचारी और शिक्षक फार्मों की छंटनी में जुटे है। फार्मों के आने का सिलसिला लगातार जारी है। 25 हजार फार्मों में से करीब ढाई हजार फार्म ऐसे हैं जिसमें ड्राफ्ट लगाकर आगरा में तैनाती के लिए आवेदन किया गया है। बाकी फार्म तो ड्राफ्ट की फोटो कापी लगाकर विकल्प के रूप में आ रहे हैं
News : Amar Ujala ( 7.1.12)

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.