Saturday, July 7, 2012

यूपी में बड़े स्तर पर होगी टीचरों की भर्ती



यूपी में बड़े स्तर पर होगी टीचरों की भर्ती

लखनऊ।। अखिलेश सरकार अब यूपी में बड़े पैमाने पर टीचरों की भर्ती शिरू करने वाली है। भर्ती पर निर्णय आगामी अगस्त महीने के पहले हफ्ते तक ले लिया जाना है

हाईकोर्ट ने भी इस मामले में भर्ती की राह को आसान बनाने के लिए राज्य सरकार को मौका दिया है जिससे टीटीई उत्तीर्ण कैंडिडेट की सहायक अध्यापक पद पर नियुक्ति हो सके

इस समय कई हजार पद पर टीटीई उत्तीर्ण कैंडिडेट्स की सहायक अध्यापक पद पर नियुक्ति को लेकर जारी विज्ञापन पर लगी रोक समाप्त हो चुकी है। हाईकोर्ट ने इसके लिए पारदर्शिता बरतने की सलाह अखिलेश सरकार को दी है और कहा है कि वह चार हफ्ते के भीतर अपनी योजना को कोर्ट के सामने रखे। सरकार को इसके लिए शपथ पत्र भी देना होगा

एजुकेशन डिपार्टमेंट के प्रिंसपल सेक्रेट्री से लेकर मिनिस्टर तक यह चाह रहे हैं कि नई भर्ती का प्रोसेस जल्द शुरू हो और लोग बेराजगार नहीं रहें।

जज अरुण टंडन की कोर्ट इस मामले में अगली सुनवाई छह अगस्त को करेगी। सरकारी सूत्रों के अनुसार इस मामले का न्याय विभाग अध्ययन कर रही है और वहां से रिपोर्ट आते ही अखिलेश सरकार भर्ती प्रक्रिया की जानकारी एवं प्रगति रिपोर्ट कोर्ट के समक्ष प्रस्तुत करेगी


News Source : http://navbharattimes.indiatimes.com/articleshow/14717742.cms (6.7.12)
********************************
According to NBT, A big recruitment of teachers will be started from August 2012, I felt 72825 PRT teachers recruitment already in continuation.
If SP Government will start recruitment on new 80,000 (Eighty Thousand) Primary Teacher Jobs, And approx. 40000 upper PRT jobs, then it will be superb opportunity for teachers.


Maya govt. started recruitment for 72825 teachers for PRT jobs, and goinf to start 26000 upper primary teacher jobs. And Government changed and command in SP Government.
Candidates expected Akhilesh Yadav (Yuva Leader) will announce recruitment bigger than this, As a YOUTH LEADER can take better decision for YOUTH.
Alrady 80000 more PRT jobs senctioned in addition to 72825 PRT Jobs.


More than 2.5 lakh regular teaching jobs are waiting for candidates in UP to implement Right to Education (RTE) Act.

For RTE , Expenditure (for schools running under RTE) incurred by State/ Central Govt. is -
 Central Govt : State Govt = 65%:35%




















Source : http://information.up.nic.in/View_Hindinews.aspx?id=57
मुख्यमंत्री ने शिक्षा का अधिकार कानून के तहत शिक्षकों की नियुक्ति में शिक्षक योग्यता परीक्षा (टीईटी) की अनिवार्यता से पैदा स्थिति को भी प्रधानमंत्री के सामने उठाया है। प्रदेश में लगभग 2.86 लाख शिक्षकों के पद खाली हैं। हर साल 12 हजार और रिक्त होने का आकलन है। प्रशिक्षित शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीसी) ने बीएड धारकों को छह माह का प्रशिक्षण देकर एक जनवरी, 2012 तक शिक्षक पद पर नियुक्ति की छूट दी थी। कानूनी अड़चनों के चलते यह काम पूरा नहीं हो सका। लिहाजा मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से इस छूट को बढ़ाकर 31 मार्च, 2015 तक करने की गुहार की है।

***************************
See Also : -

नए सत्र में विशेष भर्ती से जुडे़ंगे 80 हजार पद

(UPTET : Good News  to All TET Pass Candidates, 80000 new vacancies shall be filled under RTE Act in UP)

इलाहाबाद। सहायक अध्यापक चयन प्रक्रिया पर ब्रेक से निराश, परेशान शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) पास अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी! नए सत्र में शिक्षकों की विशेष भर्ती प्रक्रिया से 80 हजार और पद जुड़ जाएंगे। बेसिक शिक्षा विभाग में रिक्त पड़े पदों को जल्द से जल्द भरने के सर्व शिक्षा अभियान की पहल के बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इसकी संस्तुति कर दी है तय किया गया है कि आचार संहिता खत्म होने के बाद सर्व शिक्षा अभियान की तरफ से प्रस्ताव एनसीटीई को भेजा जाएगा। नई चयन प्रक्रिया को विशेष भर्ती अभियान के तौर पर ही प्रस्तुत किया जाएगा लेकिन ये पद पहले से घोषित पदों से अलग होंगे। यह भी साफ है कि चयन का आधार टीईटी को ही बनाया जाएगा। प्रारूप बनाने वाले अधिकारियों का कहना है कि टीईटी के बाद बीएड या बीटीसी कोई मुद्दा नहीं रहा। एनसीटीई को सभी अधिनियमों की जानकारी देकर यही समझाया जाएगा ताकि चयन में आगे कोई विवाद न खड़ा हो। अधिकारियों की मानें तो वर्तमान में चल रही चयन प्रक्रिया भी एनसीटीई की समय सीमा के दायरे से मुक्त होगी। प्रस्ताव में यदि कोई बड़ा बदलाव न किया गया तो यह भी तय है कि नए पदों पर चयन टीईटी मेरिट से नहीं होगा। टीईटी को केवल आवेदन के लिए पात्र माना जाएगा। चयन के लिए या तो परीक्षा होगी या फिर पूर्व की डिग्रियों को आधार बनाया जाएगा।
प्रारूप तैयार करने वाली कमेटी के सदस्य, सर्व शिक्षा अभियान के सह समन्वयक और उप शिक्षा निदेशक नवनीत भदौरिया ने बताया कि आचार संहिता के मद्देनजर प्रारूप तैयार होने के बाद आगे की प्रक्रिया रोक दी गई है लेकिन नए सत्र में इन पदों पर चयन लगभग तय है।
News : Amar Ujala (23.1.12)
**************************


उत्तर प्रदेश सरकार एक लाख टीचर्स की भर्ती करेगी


यूपी सरकार पहले चरण में एक लाख शिक्षकों की भर्ती करेगी। इसके बाद प्रत्येक वर्ष रिटायर होने वाले शिक्षकों की रिक्तियों के आधार पर भर्ती की जाएगी।


इससे पहले उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा (अध्यापक) सेवा नियमावली को संशोधित किया जाएगा। इसमें शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) को अर्हता के स्थान पर पात्रता किया जाएगा। इसी तरह स्नातक पास 1.24 लाख शिक्षा मित्रों को 2015 तक प्रशिक्षण देने के कार्यक्रम में संशोधित किया जाएगा, अब 2014 तक सभी शिक्षा मित्रों को ट्रेनिंग दी जाएगी

यह निर्देश बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी ने गुरुवार को अधिकारियों के साथ बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग में रिक्त अधिकारियों के पदों का ब्योरा तैयार किया जाए और इसकी भर्ती के लिए लोकसेवा आयोग को प्रस्ताव भेजा जाए। स्कूल भवन निर्माण के कार्यों से शिक्षकों को अलग रखने का भी निर्देश दिया है।

बेसिक शिक्षा निदेशालय में मंत्री ने दो चरणों में अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने पहले चरण में एडी बेसिक स्तर तक के तथा इसके बाद जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) प्राचार्यों के साथ बैठक की। बेसिक शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि विभागीय अधिकारियों के खिलाफ चल रही जांच को तीन माह के अंदर पूरा किया जाए।
News Source : http://www.amarujala.com/national/nat-UP-govt-to-appoint-one-lakh-teachers-26878.html

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.