Saturday, May 18, 2013

UP Teacher / Headmaster Promotion : सूची में खुलने लगा गड़बड़ियों का पिटारा


UP Teacher / Headmaster Promotion  : सूची में खुलने लगा गड़बड़ियों का पिटारा

•आपत्ति दर्ज नहीं करा पा रहे हैं शिक्षक
•ब्लाक संसाधन केंद्रों पर चस्पा नहीं हुई है शिक्षकों की वरिष्ठता सूची


मऊ। जिले के परिषदीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक पद पर पदोन्नति के लिए विभाग की ओर से तैयार कराई गई वरिष्ठता सूची में तमाम गड़बड़ियों का पिटारा खुलने लगा है। शासन की ओर से शिक्षकों को पदोन्नति देने के लिए वरिष्ठता सूची जारी कर इस पर 20 मई तक आपत्तियां ली जानी थी, लेकिन विभागीय लापरवाही के चलते खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालयों पर सूची ही चस्पा नहीं की जा सकी है। इससे दूर दराज इलाके में तैनात शिक्षक सूची मेें त्रुटि की जानकारी न होने से आपत्ति तक दर्ज नहीं करा पा रहे हैं।
जिले में 1029 प्राथमिक तथा 442 उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं। जिले के दर्जनों उच्च प्राथमिक विद्यालय प्रधानाध्यापक विहीन चल रहे हैं। ऐसे में छात्रों को गुणवत्तापरक शिक्षा नहीं मिल पा रही है। शासन ने मामले को गंभीरता से देखते हुए 31 मई तक जूनियर हाईस्कूलों के रिक्त पड़े प्रधानाध्यापकों के पद भर लेने का फरमान प्रदेश के सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को जारी किया है। शासन के फरमान पर उच्च प्राथमिक विद्यालयों में रिक्त पड़े प्रधानाध्यापकों के पद को भरने के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय द्वारा पदोन्नति के लिए नियुक्त एक लिपिक की देखरेख में जनपद स्तर पर ब्लाकवार वरिष्ठता सूची तैयार कराई गई है। लिपिक द्वारा तैयार सूची में व्यापक गड़बड़िया प्रकाश में आई हैं। सूत्रों की मानें तो जनपद मेें वर्ष 1973 से 1980 के बीच नियुक्त लगभग 250 वरिष्ठ शिक्षकों की सूची तैयार तो कर ली गई है, लेकिन दर्जनों वरिष्ठ अध्यापकों का नाम छूट गया है या व्यतिक्रम हो गया है। कुछ वरिष्ठ शिक्षकों के नाम सूची से ही गायब हैं। जबकि वे शिक्षक बेसिक शिक्षा परिषद में नियुक्ति के पश्चात अपनी नियमित सेवा देते हुए उक्त पद के लिए योग्य भी हैं। ऐसी स्थिति में सूची की जानकारी लेने के लिए शिक्षक विद्यालय से बीआरसी तक चक्कर काट रहे हैं। त्रुटियों पर नजर डाली जाए तो कोपागंज ब्लाक के उच्च प्राथमिक विद्यालय गौहरपुर के वरिष्ठ सहायक अध्यापक शोभनाथ राजभर, उच्च प्राथमिक विद्यालय जयरामगढ़ के सहायक अध्यापक रामजनम यादव, उच्च प्राथमिक विद्यालय देईथान की सहायक अध्यापिका बिंदूमती देवी, उच्च प्राथमिक विद्यालय धवरियासाथ के सहायक अध्यापक भावनाथ सिंह का नाम तैयार सूची में सम्मिलित नहीं था। हालांकि जैसे ही सूची में नाम शामिल न होने की भनक लगी तो वे तत्काल आपत्ति खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में दर्ज करा दी। यह तो एक बानगी है। इसी तरह प्रत्येक ब्लाकों में इस तरह की शिकायतें देखने को मिल रही है। हालत यह है कि विभाग के संबंधित लिपिक की उदासीनता के चलते समयानुसार पदोन्नति का कार्य संपन्न होता नजर नहीं आ रहा है। सूची मेें आई त्रुटि की जानकारी न होने के चलते शिक्षक आपत्ति दर्ज नहीं करा पा रहे हैं।

ब्लाक संसाधन केंद्रों से संशोधित वरिष्ठता सूची प्राप्त होते ही रिक्त पदों के सापेक्ष शिक्षकों की सूची पदोन्नति समिति के सामने प्रस्तुत करते हुए पदोन्नति की कार्यवाही प्रारंभ कर दी जाएगी। -
रविंद्र सिंह,
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी



News Source / Sabhaar : अमर उजाला (18.5.2013)

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.