Wednesday, June 5, 2013

UP Board Intermediate Result Declared यूपी: 12वीं का रिजल्ट घोषित,लड़कियों ने मारी बाजी


UP Board Intermediate Result Declared यूपी: 12वीं का रिजल्ट घोषित,लड़कियों ने मारी बाजी

 यूपी बोर्ड की 12 वीं क्लास का रिजल्ट तय समय पर घोषित कर दिया गया. इस बार भी लड़कियों ने बाजी मारी. करीब 96.32 प्रतिशत छात्राएं और 89.79 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं. कुल मिलाकर 92.68 प्रतिशत छात्र यूपी बोर्ड में पास हुए हैं


 To see Result , Visit following website  - http://upresults.nic.inwww.upmsp.nic.in , www.results.nic.inwww.up.nic.in 

राजधानी लखनऊ के हर्षित श्रीवास्तव ने टॉप किया'

एसकेडी एकेडमी के इस छात्र ने 96.80 फीसदी अंकों के साथ पूरे प्रदेश में टॉप किया है। हर्षित ने अभावों का से लड़ कर  सफलता का इतिहास रचा है।

वर्ष 2009 में पिता सुनील श्रीवास्तव के गुजरने के बाद परिवार के इकलौते सहारा हर्षित को अपनी मां की उम्मीदों पर खरा उतरने पर बेहद खुशी है।

तीन साल पहले छूट गया पिता का साथ
राजाजीपुरम में रहने वाले हर्षित श्रीवास्तव के पिता सुनील श्रीवास्तव की मृत्यु 2009 में एक हादसे में हो गई थी। वह निजी संस्थान में नौकरी करके परिवार का भरण पोषण करते थे।

पिता सुनील श्रीवास्तव की मृत्यु के बाद मां रश्मि श्रीवास्तव ने घर की कमान संभाली। वह एक निजी स्कूल में बतौर शिक्षक कार्यरत हैं।

कोचिंग पर निर्भर नहीं रहा
हर्षित कहते हैं कि वह रिजल्ट से बहुत खुश हैं। इसके लिए उन्होंने काफी मेहनत की थी। बकौल हर्षित, वह कभी कोचिंग पर निर्भर नहीं रहा। निर्धारित समय सारिणी के मुताबिक, आठ से नौ घंटे तक सेल्फ स्टडी की।

वैज्ञानिक बनने की तमन्‍ना
स्कूल में शिक्षकों का अच्छा सहयोग मिला और घर पर नियमित पढ़ाई ने सफलता दिलाई। हर्षित वैज्ञानिक बनना चाहते हैं। लेकिन, पहले बीटेक करके इंजीनियर बनने की तमन्ना है। जेईई (मेन) और यूपी एसईई में बेहतर नतीजे न सामने आने के चलते हर्षित ने एक साल रुककर तैयारी करने का फैसला किया है।

हर्षित कहते हैं कि सफलता की इस राह में उसकी बड़ी बहन प्रतीक्षा ने एक दोस्त की तरह साथ दिया। हर मुश्किल समय में राह दिखाई। वह अपनी इस सफलता का श्रेय अपनी मां, बहन और शिक्षकों को देते हैं

इंटरमीडिएट परीक्षा में इस साल 26 लाख 40 हजार 776 परीक्षार्थियों ने भाग लिया था। इनमें से 25 लाख 48 हजार 814 ने परीक्षा पास की है। इस बार लखनऊ के एसकेडी अकादमी राजाजीपुरम के हर्षित श्रीवास्तव, आरएस यादव स्मारक इंटर कलेज बाराबंकी की अर्पिता वर्मा तथा त्रिवेणी काशी इंटर कलेज उन्नाव के मनु सिंह 96.30 प्रतिशत अंक के साथ संयुक्त रूप से प्रथम स्थान पाने में सफल रहे हैं


हापुड़ जिला 97.45 प्रतिशत उत्तीर्ण परीक्षार्थियों के साथ शीर्ष पर रहा, जबकि राजधानी लखनऊ इस मामले में 15वें स्थान पर है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के निदेशक वासुदेव यादव के मुताबिक इस वर्ष हाईस्कूल और इंटरमीडिएट को मिलाकर लगभग 57 लाख बच्चों ने परीक्षा दी थी। हाईस्कूल के रिजल्ट 8 जून को मुख्यालय में ही दोपहर 12:30 बजे तक घोषित किए जाएंगे। 


हाईस्कूल का रिजल्ट 8 जून को घोषित किया जाएगा

UP Board High school Result will Be Declared on 8th June 2013

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.