Monday, June 24, 2013

UPTET 2013 : टीईटी को लेकर माफिया सक्रिय, प्रशासन चौकन्ना


UPTET 2013 : टीईटी को लेकर माफिया सक्रिय, प्रशासन चौकन्ना


पडरौना, (कुशीनगर): शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में सेंध लगाने को लेकर माफियाओं ने जोर आजमाइश तेज कर दी है। परीक्षा प्रक्रिया में सीधे तौर पर तो नहीं लेकिन पर्दे के पीछे सक्रिय ये माफिया परीक्षार्थियों को बखूबी उनके अंजाम तक पहुंचाने का भरोसा दिला रहे। पास फेल के माफियाओं के इस खेल मे परीक्षा केंद्रों से जुड़े कुछ जिम्मेदार व कर्मचारी भी शामिल हैं।

27 व 28 जून को होने वाली टीईटी परीक्षा में अभ्यर्थियों को लाभ पहुंचाने के लिए जिले के कुछ शिक्षा माफिया सक्रिय हैं। परीक्षा केंद्र स्तर पर जिम्मेदारों से मिली भगत कर इन माफियाओं ने सजगता के साथ नायाब तरकीब अपनाया है। इसके तहत केंद्र व्यवस्थापक से तालमेल बनाकर संबंधित अभ्यर्थी को कक्ष-निरीक्षक के जरिए मौखिक नकल करा उन्हें मदद पहुंचाने का बंदोबस्त किया जा रहा।

शिक्षक बनने की राह में रोड़ा बनकर सामने आए टीईटी को पास करने के लिए अभ्यर्थी भी येन-केन-प्रकरेण का तरीका अपना रहे। ऐसे अभ्यर्थियों की जिले में अच्छी खासी संख्या है जो परीक्षा में सफलता दिलाने का आश्वासन दे रहे इन माफियाओं के संपर्क में हैं। इन छात्रों को लाभ दिलाने में कोई कसर ना रह जाय इसके लिए माफियाओं द्वारा परीक्षा केन्द्रों पर गहरा तालमेल बैठा व्यवस्था में शामिल विद्यालय से जुड़े लोगों को सेट किया जा रहा, ताकि कोई अड़चन न आने पाएं और चिन्हित अभ्यर्थियों वाले कक्ष में उन्हीं कक्ष-निरीक्षकों की ड्यूटी लगाई जाए, जिससे उन्हें मौखिक मदद पहुंचाई जा सके।

सूत्रों की मानें तो इस खेल में शामिल तथा पूरी तरह प्रोफेशनल इन माफियाओं द्वारा इस लाभ के बदले अभ्यर्थियों से सत्तर हजार से एक लाख रुपए वसूल किये जा रहे।

सूत्र बताते है कि पास-फेल के खेल में शामिल माफियाओं का फैला जाल इतना सघन है कि इन्हे भेदना आसान नहीं। किंतु रविवार को विदेश दौरे से वापस आए जिलाधिकारी आर सैम्फिल द्वारा आते ही जिले के अधिकारियों को दिए गए सख्त निर्देश से वह सकते में है

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.