Thursday, January 12, 2012

UPTET Recruitment : Bumper Applications of TET Passed for Primary Teacher Jobs in U.P


12 पदों के सापेक्ष टीईटी के 11 हजार आवेदन पत्र जमा

(UPTET Recruitment : 11000 Primary Teachers Applications against 12 Posts of TET Candidates)

फतेहपुर, स्टाफ रिपोर्टर: शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) इन दिनों एक अनार सौ बीमार की कहावत को चरितार्थ कर रही है। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में इन दिनों आवेदन पत्रों को क्रम बद्ध करने का का काम चल रहा है। जिले में 12 पदों के सापेक्ष करीब 11 हजार आवेदन पत्र जमा हुए हैं। हालांकि चुनाव आचार संहिता के चलते फार्मो की छटनी का काम सुस्त पड़ गया है।
डायट में बीस दिसंबर से फार्म जमा होने शुरू हो गए थे। अंतिम तिथि नौ जनवरी तक लगभग 11 हजार टीईटी के आवेदन फार्म जमा हुए। जिले में टीईटी के 12 पद हैं जो बेहद कम हैं। विभाग के मुताबिक इसमें सामान्य वर्ग के पांच पद, पिछड़ी जाति के तीन, अनुसूचित जाति के दो, अनुसूचित जन जाति व शिक्षामित्र के 1-1 पदों पर भर्ती होना है। अभी आवेदन पत्रों को सूचीबद्ध किया जा रहा है। इसके बाद कंप्यूटर में डाटा फीड किया जाएगा। इसके बाद डाटा के प्रिंट आउट और आवेदन पत्रों से अभ्यर्थी द्वारा दिए गए विवरण की क्रास चेकिंग होगी। डायट प्राचार्या विमल वर्मा ने बताया आवेदन पत्रों की जांच की जांच में कई फार्म निरस्त हो जाएंगे। एक अभ्यर्थी ने कई कई जगह जिलों में आवेदन किया है। आवेदन पत्रों को व्यवस्थित किया जा रहा है।
News : Jagran (10.1.12)
******************************

टीईटी प्रशिक्षु शिक्षकों के 60 हजार आवेदन आए

(UPTET Recruitment : 60 Thousand Primary Teachers- PRT Applications against 400 Vacancies of TET Candidates in Farrukhabad DIET)
फर्रुखाबाद, शिक्षा संवाददाता : जनपद में 400 प्राथमिक अध्यापकों के पदों के लिए प्रशिक्षु शिक्षकों के लगभग 60 हजार आवेदन पत्र डायट में प्राप्त हुए हैं। अंतिम 2 दिन में ही 30 हजार फार्म आ गये।
शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के प्राथमिक शिक्षक पद पर नियुक्ति के लिए

जनपदवार आवेदन पत्र जमा हो रहे हैं। फर्रुखाबाद जिले में 400 पदों के लिए आवेदन मांगे गये। पहले कोई भी 5 जनपदों में फार्म भरने की छूट थी। बाद में प्रदेश के सभी जनपदों में आवेदन की छूट मिल गयी।
7 जनवरी तक जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान रजलामई में 30 हजार आवेदन पहुंचे थे। वहीं अंतिम दो दिन 8 व 9 जनवरी को इतने ही फार्म और आ गये। डायट रजलामई की प्राचार्या सुमित्रा गर्ग ने बताया कि सोमवार को पोस्ट आफिस से कई बोरों में भरे हुए आवेदनपत्र डायट में पहुंचे हैं। देर रात तक गिनती होती रही पर गिनती का कार्य पूर्ण नहीं हो पाया। उन्होंने बताया कि लगभग 60 हजार फार्म आये हैं। अंतिम तिथि के आखिरी दिनों में इतनी अधिक संख्या में आवेदन आने से फार्म की फीडिंग का कार्य भी रुक गया है।
News : Jagran (09.1.12)
********************************

सहायक अध्यापकों की भर्ती पर रोक बढ़ी

(UPTET : Stay Extended By Allahabad Highcourt for recruitment of Assistant/Primary Teachers (PRT)
इलाहाबाद। प्रदेश में 72 हजार 825 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए जारी विज्ञापन पर फिलहाल रोक जारी रहेगी। हाईकोर्ट में बुधवार को राज्य सरकार की ओर से इस मामले में जवाब दाखिल किया गया। सुनवाई के दौरान बेसिक शिक्षा सचिव अनिल संत और अन्य अधिकारी भी अदालत में मौजूद थे। याचिका पर न्यायमूर्ति सुधीर अग्रवाल सुनवाई कर रहे हैं।
पिछली सुनवाई के दौरान न्यायालय ने प्रदेश सरकार को यह बताने का निर्देश दिया था कि बेसिक शिक्षा बोर्ड को भर्ती का विज्ञापन जारी करने का अधिकार है अथवा नहीं। प्रदेश सरकार की ओर से जो जवाब दाखिल किया गया उससे अदालत संतुष्ट नहीं थी। प्रदेश सरकार को ओर से फिर से जवाब दाखिल करने की बात कही गई है। न्यायालय ने नियुक्ति के लिए जारी विज्ञापन पर लगी रोक को बढ़ाते हुए याचिका पर एक फरवरी को सुनवाई का निर्देश दिया है। उल्लेखनीय है कि टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का सहायक अध्यापक पद पर चयन के लिए बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा विज्ञापन जारी किया गया था। इसे यह कहते हुए चुनौती दी गई कि विज्ञापन बेसिक शिक्षा नियमावली के प्रावधानों के अनुसार नहीं है। नियुक्ति अधिकारी बेसिक शिक्षा अधिकारी है इसलिए विज्ञापन जारी करने का अधिकार भी उसी को है। नियम में परिवर्तन किए बिना बोर्ड द्वारा विज्ञापन जारी करने को गलत बताया गया है।
News : Amar Ujala (12.1.12)

2 comments:

  1. 1 feb ko ek aur date , high court ki trf se di gyi hi ,,,
    vaciency ke councelling ab april ya may me ho sakti hi.

    ReplyDelete
  2. don't be panic , high court ka faisla janhit me he aayega

    ReplyDelete

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.