Wednesday, May 22, 2013

UP Board High School Result will be declared on 8th June 2013 and Intermediate Result on 5th June 2013


यूपी बोर्ड : इंटर का रिजल्ट पांच और हाईस्कूल का 8 जून को

UP Board High School Result will be declared on 8th June 2013 and Intermediate Result on 5th June 2013

Result will be available on UP Board Website
- शिकायत प्रकोष्ठ का गठन होगा, तीन के भीतर आवेदनों का निस्तारण
- इलाहाबाद से घोषित होगा दोनों परीक्षाओं का परिणाम

 इलाहाबाद : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा के परिणाम की तारीख तय कर दी हैं। इंटरमीडिएट का रिजल्ट 5 जून और हाईस्कूल का 8 जून को घोषित किया जाएगा। इन दोनों परीक्षाओं में 64 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए हैं।
यह जानकारी बुधवार को यहां माध्यमिक शिक्षानिदेशक वासुदेव यादव ने दी। उन्होंने बतायाकि दोनों ही परीक्षा परिणामों की घोषणा इलाहाबाद स्थित यूपी बोर्ड के मुख्यालय से दोपहर बारह बजे की जाएगी। इसी समय रिजल्ट वेबसाइट पर भी देखा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि वित्तविहीन शिक्षकों के बहिष्कार की वजह से उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में थोड़ा विलंब हुआ और निर्धारित 9 मई से आगे तारीख बढ़ी। बहरहाल अब प्रदेश के सभी 238 केंद्रों पर उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम पूरा कर लिया गया है।
एक सवाल के जवाब में शिक्षा निदेशक ने बतायाकि परीक्षा परिणाम घोषित हो जाने के बाद शिकायतों का निस्तारण त्वरित गति से कराया जाएगा ताकि छात्रों को एआइइइइ और जेइइ में प्रवेश में दिक्कतों का सामना न करना पड़े। इसके लिए शिकायत प्रकोष्ठ का गठन किया जाएगा जो तीन दिन के परीक्षा परिणाम संबंधी भीतर शिकायतों का निस्तारण कर देगा। उन्होंने बताया कि यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में 2640326 परीक्षार्थी और हाईस्कूल की परीक्षा में 3803412 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए थे जिनमें क्रमश: 1080966 और 1548620 छात्राएं हैं


No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.