Friday, June 28, 2013

UPTET 2013 : टीईटी ः लंबे सवालों ने उलझाया


UPTET 2013 : टीईटी ः लंबे सवालों ने उलझाया

•राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज में हंगामा
•छिटपुट शिकायतों के बीच टीईटी का आगाज
•92.62 प्रतिशत अभ्यर्थी हुए परीक्षा में शामिल
•28 केंद्रों पर आज भी होगा टेस्ट



लखनऊ। प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा-2013 (टीईटी) का पेपर अभ्यर्थियों को बहुत रास नहीं आया। उलझाऊ सवालों ने उन्हें काफी परेशान किया। दूसरी आेर टीईटी के आयोजनों में बरती गई लापरवाही के चलते कई अभ्यर्थी बृहस्पतिवार को परीक्षा नहीं दे सके।
नाराज अभ्यर्थियों ने राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज में जमकर हंगामा किया। राजधानी की नुसरत जहां ने भी प्राथमिक स्तर की परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया था। नुसरत की मानें तो उसके प्रवेश-पत्र में सूचनाएं सही थीं लेकिन फोटो किसी और की लगा दी गई। ये शिकायत लेकर वह केंद्र व्यवस्थापक से लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक तक गईं लेकिन सभी ने हाथ खड़े कर दिए। इसके चलते वे परीक्षा नहीं दे सकीं।
दो पालियों में आयोजित इस परीक्षा के लिए चार केंद्र बनाए गए थे जहां 2900 में से 2686 अभ्यर्थियों ने उपस्थिति दर्ज कराई। आयोजकों का दावा है कि किसी भी सेंटर पर कहीं किसी अनियमितता की कोई शिकायत नहीं रही। शुक्रवार को उच्च प्राथमिक विद्यालय में शिक्षकों की भर्ती के लिए परीक्षा होगी।

गलत फाॅर्म भरने वालों को भी टीईटी में बैठने की अनुमति

हाईकोर्ट ने टीईटी में शामिल होने के लिए गलत आवेदन पत्र भरने वाले अभ्यर्थियों को राहत प्रदान की है। कोर्ट ने ऐसे अभ्यर्थियों को परीक्षा में बैठने की अनुमति देने का निर्देश दिया है, जिन्होंने मानवीय भूल के कारण आवेदन पत्र गलत कर दिए थे। प्रदेश सरकार को इस मामले में चार सप्ताह में जवाब देने का निर्देश दिया गया है। यह आदेश न्यायमूर्ति अमित बी स्थालकर ने सविता मिश्रा और तीन अन्य तथा चंद्र प्रभा वर्मा और अन्य की याचिकाओं पर दिया है। याचीगण का कहना था कि वह परीक्षा में शामिल होने के लिए अर्ह हैं लेकिन फॉर्म भरते समय कुछ मानवीय त्रुटियों के कारण उनके फॉर्म निरस्त कर दिए गए। कोर्ट ने इन अभ्यर्थियों को परीक्षा में बैठने की अनुमति दे दी मगर परिणाम याचिका के अंतिम निर्णय पर निर्भर करेगा। याचियों की ओर से अधिवक्ता अमिताभ पटेल ने बहस की।


News Sabhaar : अमर उजाला (28.6.13)



2 comments:

  1. jin student ke form reject kar diye gaye hai un ka up,tet ka exam kab hoga..

    ReplyDelete
  2. jin student ke form reject kar diye gaye hai unka up,tet ka exam kab hoga.

    ReplyDelete

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.